UPSSSC पीईटी एग्जाम क्या है? किन पदों पर भर्ती के लिए किया जाता है आयोजित? यहां जानें पूरी डिटेल्स

UPSSSC पीईटी एग्जाम क्या है? किन पदों पर भर्ती के लिए किया जाता है आयोजित? यहां जानें पूरी डिटेल्स
UPSSSC ने उत्तर प्रदेश प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर 21 जून 2021 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि 10वीं पास भी अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि UPSSSC पीईटी एग्जाम क्या है और ये इनके जरिए किन पदों पर भर्ती होती है? आइए यहां जानते हैं सब
UPSSSC पीईटी एग्जाम क्या है? किन पदों पर भर्ती के लिए किया जाता है आयोजित? यहां जानें पूरी डिटेल्स
फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (UPSSSC) ग्रुप 'सी' और 'बी' पदों की भर्ती के लिए प्रिलिम्नरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (पीईटी) आयोजित करता है. इस पीईटी परीक्षा के जरिए UPSSSC आगामी ग्रुप 'बी एंड सी' मेन एग्जामिनेशन के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करता है, जोकि बाद में आयोजित की जानी हैं.

परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर पीईटी 2021 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. UPSSSC पीईटी परीक्षा पास करने वाले सभी उम्मीदवार राज्य में ग्रुप सी की भर्ती के लिए मेन एग्जाम में शामिल होंगे

10वीं पास UPSSSC पीईटी परीक्षा दे सकते हैं
बता दें कि प्रिलिम्नरी एलिजिबिलिटी टेस्ट में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंक रिजल्ट घोषित होने के बाद एक वर्ष के लिए वैलिड होंगे. उम्मीदवारों को उनके पीईटी स्कोर के आधार पर विभिन्न रिक्तियों के लिए मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.10वीं क्लास पास उम्मीदवार UPSSSC पीईटी परीक्षा में बैठने के पात्र हैं. हालांकि, उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार पदों पर भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा हेतु बुलाया जाएगा.


आयु सीमा -18 से 40 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.


UPSSSC पीईटी परीक्षा पैटर्न और सेलेब्स
पीईटी ऑफलाइन मोड में आयोजित एक ऑब्जेक्टिव एग्जाम है. परीक्षा में 10वीं और 12वीं कक्षा के 100 अंकों के करीब 100 प्रश्न होंगे और परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी. प्रत्येक गलत उत्तर देने पर लिए 0.25 मार्क्स की नेगेटिव मार्किंग भी है.


सेलेबस
UPSSSC पीईटी में इन विषयो से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे
1-एलिमेंट्री मैथमेटिक्स
2- रीजनिंग
3-जनरल नॉलिज
4-जनरल साइंस
5-जनरल हिंदी एंड अनसीन पैसेज
6-फिगर्स एंड ग्राफ


UPSSSC पीईटी एप्लिकेशन फीस
जनरल और ओबीसी कैटेगिरी के उम्मीदवारों को 185 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. वहीं एससी/एसटी कैंडिडेट्स को 95 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा. पीडब्लयूडी उम्मीदवारों के लिए एप्लिकेशन फीस सिर्फ 25 रुपये हैं.


सेलेक्शन प्रोसेस
यूपीएसएसएससी पीईटी ग्रुप सी पद की भर्ती के लिए के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा परिणामों को शामिल करके किया जाएगा. इससे पहले, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इन पदों की भर्ती के लिए केवल एक ही परीक्षा आयोजित की थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post