एम्स्टर्डम में लगा दुनिया का पहला 3D प्रिंटेड स्टील ब्रिज, इंसान नहीं रोबोट ने बनाया, जानें विस्तार से

इस ब्रिज का निर्माण एम्सटर्डम बेस्ड 3D मेटल प्रिंटिंग कंपनी MX3D ने किया है. दुनिया का पहला थ्रीडी प्रिंटेड ब्रिज नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम में लगाया गया है. 
            एम्स्टर्डम ने विश्व के पहले 3D-प्रिंटेड स्टील पैदल यात्री पुल का अनावरण किया है. यह परियोजना एम्सटर्डम शहर में औदेज़िज्ड्स आचटरबर्गवाल नहर पर खोली गई है. इस पुल के उद्घाटन समारोह में नीदरलैंड की रानी मैक्सिमा ने भाग लिया था.

इस ब्रिज का निर्माण एम्सटर्डम बेस्ड 3D मेटल प्रिंटिंग कंपनी MX3D ने किया है. दुनिया का पहला थ्रीडी प्रिंटेड ब्रिज नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम में लगाया गया है. इसे बनाने में 4500 किलोग्राम स्टेनलेस स्टील का उपयोग किया गया है.


4500 किलो स्टील से तैयार

इस ब्रिज की डिजाइन से लेकर तैयार करने तक का काम रोबोट ने किया है. इसे 4500 किलो स्टील से तैयार किया गया है और एम्सटर्डम की सबसे पुरानी नहर पर लगाया गया है. ब्रिज को तैयार करने वाली नीदरलैंड्स की कम्पनी MX3D का कहना है कि 15 जुलाई को इसका उद्घाटन किया गया था और 18 जुलाई से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया.


12 मीटर लम्बा है ब्रिज

12 मीटर लम्बे इस ब्रिज को चार रोबोट्स ने मिलकर तैयार किया है. इसे तैयार होने में लगभग 6 महीने का समय लगा है और इसके बाद ब्रिज को नाव की मदद से लाया गया. फिर क्रेन से इसे नहर पर रखकर फिट किया गया. इसे तैयार करने वाली कम्पनी का कहना है कि ब्रिज से जुड़ा सभी डाटा कम्प्यूटर में फीड किया जाएगा, ताकि अगली बार ऐसा ब्रिज बनाने में मदद मिल सके.

ब्रिज में एक दर्जन से अधिक सेंसर लगे हैं

कम्पनी ने इस स्टील ब्रिज का नाम MX3D रखा है. ब्रिज में एक दर्जन से अधिक सेंसर लगे हैं. इनकी मदद से पुल की मजबूती से जुड़ी सभी जानकारी मिल चुकी हैं, इसके बाद ही इसे आम लोगों के लिए खोला गया है.

डैमेज होने से पहले अलर्ट

ब्रिज के डिजिटल मॉडल पर काम करने वाले कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के मार्क गिरोलामी का कहना है कि अक्सर इंजीनियर्स ब्रिज के डैमेज होने के खतरों पर ध्यान नहीं देते, लेकिन हमनें इस पर भी फोकस किया है. भविष्य में ऐसे ब्रिज को डैमेज होने से पहले अलर्ट जारी किया जा सकेगा.

3डी-प्रिंटिंग क्या है?

3डी-प्रिंटिंग निर्माण की एक तकनीक है. इसकी मदद से 3 डायमेंशनल चीजें तैयार की जाती हैं. ये चीजें 3डी-प्रिंटर से तैयार की जाती हैं. एक साधारण प्रिंटर में इंक और कागज की जरूरत होती है, लेकिन 3डी-प्रिंटर की मदद से आप जो कुछ भी तैयार करते हैं उसका आकार, रंग और डिजाइन भी तय कर सकते हैं. एक बार सब कुछ तय होने के बाद मशीन में डाटा फीड किया जाता है और चीजों को तैयार करने का काम रोबोट करते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post