असामान्य एवम सामान्य व्यवहार में अंतर कीजिए

असामान्य और सामान्य व्यवहार

असामान्य: - 

असामान्यता की अवधारणा को सामान्य मनोवैज्ञानिक व्यवहार के सरल अतिशयोक्ति या विकृत विकास के रूप में परिभाषित किया गया है। दूसरे शब्दों में, यह मनुष्य के सामान्य व्यवहार से संबंधित है। कई व्यक्तियों के असामान्य या कुत्सित व्यवहार जो हमारे सामान्य प्रकार के व्यवहार में फिट नहीं होते हैं उन्हें असामान्य व्यवहार के रूप में जाना जाता है।

अभेद्यता का तात्पर्य किसी व्यक्ति के समाज और संस्कृति के प्रति दुर्भावना से है जो उसे घेरे हुए है। यह एक प्रतिकूल और रोगात्मक तरीके से सामान्य से विचलन है।

Join ( VKSU Help Desk ) on Telegram –  Click Here


ब्राउन के अनुसार (1940) असामान्य मनोवैज्ञानिक घटनाएं सामान्य विकास संबंधी घटनाओं की साधारण अतिरंजना (विकास या विकास के तहत) या प्रच्छन्न (यानी विकृत कार्य) हैं।

उदाहरण के लिए, यह उम्मीद की जाती है कि एक सामान्य इंसान सांप से तुरंत प्रतिक्रिया लेकर उससे प्रतिक्रिया करेगा। लेकिन अगर इसके विपरीत, व्यक्ति बहुत खुशी के साथ सांप के साथ खेलता है, तो यह असामान्य व्यवहार का संकेत है जिसे असामान्य माना जा सकता है बशर्ते कि अतीत का अनुभव या प्रशिक्षण यहां एक भूमिका नहीं निभाता है।

सांपों से निपटने के लिए बचपन से प्रशिक्षित पेशे से एक व्यक्ति को सांप से डर नहीं लगेगा और अगर वह सांप से नहीं हटता है, तो उसे असामान्य नहीं माना जाएगा।

Join ( VKSU Help Desk ) on Telegram –  Click Here

कोलमैन (1981) का मानना है कि धर्मनिष्ठ व्यवहार को दुर्भावनापूर्ण माना जाता है क्योंकि वे न केवल समाज के लिए, बल्कि व्यक्ति के लिए भी हानिकारक हैं। भ्रामक व्यवहार व्यक्ति और समूह को अच्छी तरह से प्रभावित करता है और यह व्यक्ति पर संकट लाता है। यह व्यक्तिगत और समूह संघर्षों की ओर भी ले जाता है।


पृष्ठ (1976) का मानना है कि असामान्य समूह में सीमित बुद्धिमत्ता, भावनात्मक अस्थिरता, व्यक्तित्व अव्यवस्था और चरित्र दोषों से चिह्नित व्यक्ति शामिल हैं, जिन्होंने अधिकांश भाग में व्यक्तिगत जीवन का नेतृत्व किया और सामाजिक मिसफिट और दायित्व थे।

इस प्रकार, असामान्यता और सामान्यता को केवल समूह की इच्छा और कल्याण के अनुरूप और आत्म प्रबंधन के लिए क्षमता के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

विभिन्न प्रकार के असामान्य व्यवहार का एक करीबी विश्लेषण बताता है कि असामान्य व्यवहार मनोविश्लेषणों, मनोविश्लेषणों, प्रलाप, यौन विचलन और मादक पदार्थों की लत आदि की एक विस्तृत श्रृंखला को परिचालित करता है।

Join ( VKSU Help Desk ) on Telegram –  Click Here

इस प्रकार, एक ही तरह के जैविक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक कुप्रबंधन किसी व्यक्ति के कामकाज को प्रभावित करते हैं। लगभग 10 प्रतिशत सामान्य जनसंख्या वाले असामान्य विभावकों को चार मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है; जैसे कि मनोविशेषज्ञ, मानसिक, मानसिक रूप से दोषपूर्ण और असामाजिक।

सामान्य: - 

सामान्य बहुमत के बीच पाए जाने वाले व्यवहार के सामान्य पैटर्न को सामान्य व्यवहार कहा जाता है। सामान्य लोग संतोषजनक कार्य क्षमता का प्रदर्शन करते हैं और पर्याप्त आय अर्जित करते हैं। वे अपने सामाजिक परिवेश के अनुरूप और समायोजित करते हैं।

वे अन्य लोगों के साथ संबंध स्थापित करने, संतोषजनक और स्वीकार्य संबंध बनाने में सक्षम हैं और उनकी भावनात्मक प्रतिक्रियाएं मूल रूप से विभिन्न स्थितियों के लिए उपयुक्त हैं। ऐसे लोग अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने का प्रबंधन करते हैं।

Join ( VKSU Help Desk ) on Telegram –  Click Here

उनके भावनात्मक अनुभव उनके व्यक्तित्व समायोजन को प्रभावित नहीं करते हैं, हालांकि वे कभी-कभी निराशा और संघर्ष का अनुभव करते हैं। ये लोग जो अपने आप को, अपने परिवेश और अपने सहयोगियों के साथ अच्छी तरह से समायोजित करते हैं, सामान्य समूह का गठन करते हैं।

सामान्य समूह में अधिकांश लोग शामिल होते हैं। कोलमैन (1981) के अनुसार सामान्य व्यवहार समूह के दीर्घकालिक विकास और प्रगति के अनुरूप व्यक्ति के इष्टतम विकास और कामकाज का प्रतिनिधित्व करेगा।


इस प्रकार, औसत बुद्धि, व्यक्तित्व स्थिरता और सामाजिक अनुकूलन क्षमता वाले लोगों को सामान्य माना जाता है।


सामान्य और असामान्य व्यवहार के बीच अंतर : - 

                  सामान्य  और असामान्य व्यवहार   मनोविज्ञान ऐसे शब्द हैं जिनका उपयोग विशिष्ट व्यवहारों, व्यवहारों के सेट या पैटर्न का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जिसमें विचारों और भावनाओं के साथ-साथ ऐसे लक्षण भी शामिल हैं जो या तो जैविक या मनोवैज्ञानिक हैं। सामान्य  और असामान्य व्यवहार   व्यक्तिगत धारणा और सामाजिक मानकों के अधीन हैं जो आगे स्थिति, संदर्भ, उम्र या लिंग पर निर्भर हैं। सामान्य  और असामान्य व्यवहार   की धारणाएं भी संस्कृति के अनुसार भिन्न होती हैं। इसके अलावा, इन दो शब्दों के अर्थ बदलते सामाजिक मानदंडों के साथ भिन्न होते हैं, यहां तक कि एक विशिष्ट संस्कृति के भीतर भी।

Join ( VKSU Help Desk ) on Telegram –  Click Here

आंकड़े
किसी दिए गए व्यवहार या विशेषता में, सामान्यता औसत या औसत के करीब होती है। औसत से ऊपर या नीचे एक मानक विचलन के भीतर आने वाले स्कोर, जनसंख्या का सबसे औसत 68.3%, सामान्य माना जाता है। कुल ९५.७% आबादी के लिए सामान्यता औसत से ऊपर या नीचे दो मानक विचलन तक बढ़ सकती है। इस बीच, असामान्यता सांख्यिकीय दुर्लभता है, जो औसत से ऊपर या नीचे दो और तीन मानक विचलन के बीच में आती है, जो कि जनसंख्या का 4.3% है।

सामाजिक आदर्श
सामान्यता एक समूह या एक उपसमूह के भीतर स्वीकृत या सबसे सामान्य व्यवहार के अनुरूप है। इसमें निम्नलिखित परिस्थितिजन्य या प्रासंगिक मानदंडों के साथ-साथ स्थितियों और घटनाओं पर उचित प्रतिक्रिया देना शामिल है। दूसरी ओर, असामान्यता उन मानदंडों का विचलन या उल्लंघन है।

दैनिक कामकाज
सामान्यता रोज़मर्रा के जीवन के तनावों के साथ सामना करने में सक्षम होने और काम करने में सक्षम होने, अन्य लोगों के साथ बातचीत करने और संबंध स्थापित करने और बनाए रखने में सक्षम है। दूसरी ओर, इन क्षेत्रों में असामान्यता निष्क्रिय हो रही है; अत्यधिक संवेदनशील या अनुपयुक्त तनाव का सामना करना, उत्पादक होने में असमर्थ होना, बातचीत करने या संबंध बनाने के साथ-साथ एक रिश्ते से दूसरे रिश्ते में अक्सर जाना या बहुत कम रिश्ते होना।

Join ( VKSU Help Desk ) on Telegram –  Click Here

मानसिक स्वास्थ्य
सामान्यता आमतौर पर स्वीकार्य रूप से लंबी अवधि के लिए मन की स्वस्थ स्थिति की अनुमति देती है। एक अव्यवस्थित व्यक्तित्व और अस्थिर भावनाओं के साथ-साथ लंबे समय तक मानसिक या भावनात्मक संकट को असामान्य माना जाता है।

अनुकूलन/समायोजन
सामान्यता जीवन या पर्यावरण में परिवर्तनों को अनुकूलित या समायोजित करने में सक्षम हो रही है। असामान्यताएं वे हैं जो किसी व्यक्ति को इन परिवर्तनों या व्यवहार से निपटने से रोकती हैं जिसके परिणामस्वरूप कुरूपता और कुसमायोजन होता है।

दूसरों पर प्रभाव
सामान्य व्यवहार दूसरों पर सकारात्मक प्रभाव डालने से लेकर इतना सामान्य होने तक होता है कि यह मुश्किल से देखा जाता है। दूसरी ओर असामान्य व्यवहार, थोड़ा मनोरंजक या चिड़चिड़े होने से लेकर दूसरों के लिए एकमुश्त खतरनाक तक होता है।

Join ( VKSU Help Desk ) on Telegram –  Click Here

सारांश : -

मनोविज्ञान में, सामान्य और असामान्य विचारों और भावनाओं के साथ-साथ जैविक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों सहित व्यवहारों को संदर्भित करती है।
सामान्य और असामान्य ता व्यक्तिगत दृष्टिकोण और सामाजिक मानदंडों के अधीन हैं और प्रत्येक के अर्थ समय, संस्कृति और सामाजिक मानकों के आधार पर बदल सकते हैं।
सरल शब्दों में, सामान्य मानदंडों के अनुरूप है और असामान्य मानदंडों से विचलन है।
सामान्य अच्छा या सही अनुकूली व्यवहार है जबकि असामान्य कुरूपता या कुसमायोजन है।
सामान्य आमतौर पर मन और जीवन की स्वस्थ स्थिति की ओर ले जाती है जबकि असामान्य मानसिक या भावनात्मक संकट का कारण बन सकती हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post