Monthly Current Affairs 2021 PDF By - Study IQ Free Download

Govt. Exam में सामान्य ज्ञान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जीके व्यक्तिगत और शैक्षणिक स्तर पर बढ़ने में मदद करता है। समकालीन समाज भी इसका एक महत्वपूर्ण अंग है। यह उम्मीदवारों के लिए करंट अफेयर्स को जानना महत्वपूर्ण बनाता है।

करंट अफेयर्स में शामिल हैं - नई सरकारी योजनाएं, शिखर सम्मेलन और सम्मेलन, विवाद, राजनीतिक परिस्थितियां, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, नई तकनीक और खोजें, और बहुत कुछ।


परीक्षा इन पहलुओं पर एक छात्र के अपने परिवेश के ज्ञान का परीक्षण करने पर केंद्रित है। यूपीएससी या किसी अन्य परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स के लिए सबसे अच्छा विचार समाचार पत्र, पत्रिकाएं पढ़ना और प्राइम टाइम समाचार देखना है।

समाचार पत्र समसामयिक घटनाओं पर विश्वसनीय जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत हैं। ये एक्सेस करने में आसान और पॉकेट फ्रेंडली भी हैं। मीडिया के इस स्रोत की दैनिक उपलब्धता है और यह तथ्य-जांच की गई पृष्ठभूमि से आता है।


Download This PDF from our Telegram Channel


GK / Current Affairs की नियमित जानकारी यहां PDF के रूप में दी गई है। PDF में सभी मासिक जीके अपडेट का एक संकलित रूप है। ये सरकारी संगठनों में सभी प्रकार की परीक्षाओं की तैयारी के लिए उपयोगी हैं। कृपया ध्यान दें कि मासिक करेंट अफेयर्स पीडीएफ फाइल हिंदी में उपलब्ध है



1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post