Today's Important Current Affairs - 9th August 2021

EduMate.Online महत्वपूर्ण घटनाओं का अध्ययन करने के लिए Current Affairs प्रदान करता है। जानिए 09 अगस्त 2021 के करेंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारे में, जो आपकी आगामी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं


Important Current Affairs 9th August


टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत का पहला स्वर्ण पदक

जैसे ही टोक्यो 2020 एथलेटिक्स प्रतियोगिता करीब आती है, भारत के नीरज चोपड़ा ने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता। हरियाणा में पानीपत के पास खंडरा गांव के 23 वर्षीय किसान के बेटे ने फाइनल में 87.58 मीटर फेंककर एथलेटिक्स की दुनिया को चौंका दिया, जिससे ओलंपिक ट्रैक और फील्ड पदक के लिए भारत का 120 साल का इंतजार खत्म हो गया। जैसे ही टोक्यो खेलों की एथलेटिक्स प्रतियोगिता समाप्त हुई, भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने भारत का पहला ओलंपिक ट्रैक और फील्ड स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। चोपड़ा ओलंपिक में भारत के सातवें पदक विजेता और पहले स्वर्ण पदक विजेता बने, निशानेबाज अभिनव बिंद्रा (2008 बीजिंग खेलों) में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता के रूप में शामिल हुए। देश ने अब 2012 के लंदन ओलंपिक से छह पदकों के अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पीछे छोड़ दिया है।


नागासाकी दिवस: 9 अगस्त

शांति की राजनीति को बढ़ावा देने और नागासाकी पर बमबारी के प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 9 अगस्त को नागासाकी दिवस मनाया जाता है। 6 अगस्त 1945 को हिरोशिमा शहर पर एक परमाणु बम गिराया गया था और 9 अगस्त 1945 को नागासाकी पर एक परमाणु बम गिराया गया था। नागासाकी शहर पर परमाणु हथियारों से हमला किया गया था, जिसमें तुरंत हजारों लोग मारे गए थे। आज जापान के हिरोशिमा पर परमाणु बमबारी की 76वीं वर्षगांठ है। हिरोशिमा के बाद यह परमाणु बम की चपेट में आने वाला दूसरा शहर है। संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा हिरोशिमा और नागासाकी की परमाणु बमबारी की वर्षगांठ हर साल आइरे स्क्वायर में गॉलवे एलायंस वॉर में मनाई जाती है। शांति की राजनीति को बढ़ावा देने के लिए हर साल संगीत, नृत्य और गीतों से जुड़े विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। नागासाकी के मेयर टोमिहिसा ताउ ने 9 अगस्त को नागासाकी पीस पार्क में एक भाषण में जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस से परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए और अधिक प्रयास करने का आग्रह किया। उन्होंने जापान से पूर्वोत्तर एशिया में परमाणु मुक्त क्षेत्र स्थापित करने के प्रयासों का नेतृत्व करने का आग्रह किया।

विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2021

विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2021 थीम "किसी को पीछे नहीं छोड़ना: स्वदेशी लोग और एक नए सामाजिक अनुबंध के लिए कॉल" है। केवल ६६ प्रतिशत गैर-स्वदेशी लोगों की तुलना में ८६ प्रतिशत से अधिक स्वदेशी लोग वैश्विक स्तर पर अनौपचारिक अर्थव्यवस्था में काम करते हैं। COVID-19 महामारी ने दुनिया भर में आबादी को प्रभावित करने वाली विभिन्न मौजूदा असमानताओं को उजागर और बढ़ा दिया है, जिसमें गरीबी, बीमारी, भेदभाव, वित्तीय असुरक्षा, आदि शामिल हैं। यह दिन पर्यावरण संरक्षण जैसे वैश्विक मुद्दों को संबोधित करने में स्वदेशी लोगों के प्रयासों और उपलब्धियों का सम्मान करता है। स्पीकर स्वदेशी लोगों के लिए एक नए सामाजिक अनुबंध की फिर से कल्पना करने पर चर्चा करेंगे, जिसमें शासन के अपने रूप और उनकी स्वतंत्र, पूर्व और सूचित सहमति का सम्मान और भरोसा करने का महत्व शामिल है।

भारत छोड़ो आंदोलन- 79वीं वर्षगांठ

राष्ट्र ने भारत छोड़ो आंदोलन की 79वीं वर्षगांठ मनाई। पीएम मोदी ने भारत छोड़ो आंदोलन में शामिल महान लोगों को भी श्रद्धांजलि दी, जो उपनिवेश विरोधी संघर्ष को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 अगस्त को कहा कि भारत छोड़ो आंदोलन की भावना पूरे भारत में गूंज उठी और आंदोलन की 79वीं वर्षगांठ पर हमारे देश के युवाओं को जोश से भर दिया। पीएम मोदी ने भारत छोड़ो आंदोलन में शामिल महान लोगों को भी श्रद्धांजलि दी, जो उपनिवेश विरोधी संघर्ष को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Post a Comment

Previous Post Next Post