भारतीय वायुसेना के प्रमुख - एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी बने, जानिए सबकुछ

वीआर चौधरी को अलग-अलग तरह के फाइटर प्लेन उड़ाने में महारत हासिल है। वह वायुसेना के कुछ बेहद अहम मिशनों का हिस्सा रह चुके हैं।


एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने 30 सितंबर 2021 को नए वायुसेनाध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने आरकेएस भदौरिया का स्थान लिया है। निवर्तमान वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया आज (30 सितंबर) वायुसेना से सेवानिवृत्त हो गए। अपनी सेवानिवृत्ति से पहले, निवर्तमान वायु सेना प्रमुख ने आज (30 सितंबर) दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

आरकेएस भदौरिया 42 साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं। इस दौरान उन्होंने 36 राफेल और 83 मार्क 1A स्वदेशी तेजस जेट समेत दो मेगा लड़ाकू विमान सौदों में अहम भूमिका निभाई। उनका करियर 'पैंथर्स' दस्ते के साथ मिग-21 उड़ाने से शुरू हुआ और फिर उसी एयरबेस पर और उसी स्क्वाड्रन के साथ समाप्त हुआ।

कौन हैं एयर मार्शल वीआर चौधरी?
  • एयर मार्शल वीआर चौधरी 29 दिसंबर 1982 को भारतीय वायु सेना की लड़ाकू शाखा में शामिल हुए। चौधरी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के छात्र रहे हैं। उन्होंने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज से स्नातक भी किया है। उनका पूरा नाम विवेक राम चौधरी है।
  • वीआर चौधरी को अलग-अलग तरह के फाइटर प्लेन उड़ाने में महारत हासिल है। वह वायुसेना के कुछ बेहद अहम मिशनों का हिस्सा रह चुके हैं। इनमें ऑपरेशन मेघदूत और ऑपरेशन सफेद सागर शामिल हैं।
  • अपने करियर के दौरान, वीआर चौधरी को उनकी सेवा के लिए 2004 में वायु सेना पदक, 2015 में अति विशिष्ट सेवा पदक और 2021 में परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। उनकी गिनती बेहद तेजतर्रार अफसरों में होती है।
  • वह एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक हैं। उन्हें मिग-21, मिग-23एमएफ, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई सहित विभिन्न लड़ाकू विमानों पर 3800 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है। उन्होंने मिग-29 स्क्वाड्रन की कमान, फॉरवर्ड बेस की कमान और बाद में वायु सेना स्टेशन पुणे की कमान सहित सभी फील्ड पदों पर कार्य किया है।
  • उन्होंने सहायक वायुसेनाध्यक्ष (निजी अधिकारी) के रूप में और बाद में वायु सेना भवन, नई दिल्ली में वायु सेना मुख्यालय में उप वायुसेनाध्यक्ष के रूप में काम किया है। उन्होंने अक्टूबर 2019 से जुलाई 2020 तक पूर्वी वायु कमान के वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी के रूप में भी कार्य किया है।

3 Comments

  1. Plz ..Provide bpsc set practice book ..

    ReplyDelete
  2. Provide Kbc naino general knowledge book pdf..

    ReplyDelete
  3. Kbc naino general knowledge book pdf ..

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post