भारतीय वायु सेना दिवस 2021: हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस क्यों मनाया जाता है, जानिए इसके बारे में सबकुछ

Indian Air Force Day 2021: हर साल की तरह इस बार भी गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में इस दिन को धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस साल भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरे होने पर भारतीय वायुसेना इस साल को जीत के साल के रूप में मना रही है।


भारतीय वायु सेना दिवस 2021: भारत हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस मनाता है। 8 अक्टूबर का दिन भारत के लिए बेहद अहम दिन है। इस वर्ष भारतीय वायु सेना का 89वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। हर साल की तरह इस बार भी गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में इस दिन को धूमधाम से मनाया जा रहा है.


इस साल भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरे होने पर भारतीय वायुसेना इस साल को जीत के साल के रूप में मना रही है। वायु सेना ने अपनी वीरता से कई बार भारत को गौरवान्वित किया है। इस बार एयरफोर्स डे पर दुनिया का सबसे बड़ा तिरंगा फहराया गया है. कार्यक्रम का विषय आत्मनिर्भर और सक्षम है।

एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी मौजूद

भारतीय वायु सेना के सबसे उन्नत लड़ाकू विमान सुखोई, राफेल, मिराज, जगुआर और मिग-21 बाइसन को प्रदर्शित किया गया है। इनके अलावा चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर भी लगाए गए हैं। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर मौजूद हैं।


इस दिवस का उद्देश्य

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए किसी भी संगठन में भारतीय वायु सेना के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से यह दिन आधिकारिक और सार्वजनिक रूप से मनाया जाता है।

यह दिवस क्यों मनाया जाता है ? (Why is this day celebrated?)

भारतीय वायु सेना दिवस पर आयोजित समारोह में सबसे महत्वपूर्ण पुराने विमानों का शानदार प्रदर्शन शामिल है। भारतीय वायु सेना दिवस आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय सुरक्षा के किसी भी संगठन में लोगों को भारतीय वायु सेना के बारे में जागरूक करने और हवाई सीमा की रक्षा के प्रति प्रतिबद्धता दिखाने के लिए मनाया जाता है।

भारतीय वायु सेना दिवस: एक नज़र में

भारतीय वायु सेना की स्थापना 08 अक्टूबर 1932 को हुई थी। इस अवसर को याद करते हुए हर साल इस दिन को भारतीय वायु सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। वायु सेना दिवस पहली बार आधिकारिक तौर पर 08 अक्टूबर 1932 को भारतीय साम्राज्य की सहायक वायु सेना के रूप में मनाया गया था।


ऑपरेशन राहत और ऑपरेशन मेघदूत जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण मिशनों में तैनात विमानों और हेलीकॉप्टरों को भी प्रदर्शित किया जाता है। इसके साथ ही विभिन्न मिशनों के लिए डिजाइन किए गए नए विमानों को भी प्रदर्शित किया जाता है, साथ ही इसकी विशेषताओं और इसके उद्देश्यों के बारे में भी बताया जाता है।

भारतीय वायु सेना के पास लगभग 170,000 कर्मियों और 1,400 से अधिक विमानों की ताकत है और इसे दुनिया की अग्रणी वायु सेनाओं में से एक माना जाता है। यह भारतीय क्षेत्रों को सभी जोखिमों से बचाने और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान प्रभावित क्षेत्रों को सहायता प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।

भारतीय वायु सेना के बारे में (About Indian Air Force in Hindi)

भारतीय वायु सेना भारतीय सशस्त्र बलों का एक हिस्सा है जो देश के लिए हवाई युद्ध, वायु सुरक्षा और हवाई निगरानी का महत्वपूर्ण कार्य करता है। आजादी से पहले (1950 में एक पूर्ण गणराज्य घोषित), इसे रॉयल इंडियन एयर फोर्स के रूप में जाना जाता था और 1945 में द्वितीय विश्व युद्ध में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

आजादी के बाद (1950 में एक पूर्ण गणराज्य घोषित), "रॉयल" शब्द को इसमें से हटाकर सिर्फ "भारतीय वायु सेना" कर दिया गया था। भारत के राष्ट्रपति भारतीय वायु सेना के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्य करते हैं। वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल, एक चार सितारा कमांडर हैं और वायु सेना के प्रमुख हैं। भारतीय वायु सेना का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। भारतीय वायु सेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना के रूप में रैंक करती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post