Nobel Peace Prize 2021: मारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव को मिला नोबेल शांति पुरस्कार

Nobel Peace Prize 2021: नोबेल समिति ने कहा कि यह पुरस्कार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए दोनों के प्रयासों को देखते हुए दिया गया है.


नोबेल शांति पुरस्कार 2021: दुनिया भर में अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतरीन काम के लिए नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की जा रही है. फिलीपीन की पत्रकार मारिया रेसा और रूस के दिमित्री मुराटोव को वर्ष 2021 के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। नोबेल पुरस्कार हर साल 10 दिसंबर को दिए जाते हैं।

नोबेल समिति ने कहा कि यह पुरस्कार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए दोनों के प्रयासों को देखते हुए दिया गया है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता किसी भी लोकतंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण शर्त है। नोबेल समिति ने दोनों के प्रयासों की सराहना की।


नोबेल कमेटी के अध्यक्ष ने क्या कहा?

विजेताओं के नामों की घोषणा करते हुए, नॉर्वेजियन नोबेल कमेटी के अध्यक्ष बेरिट रीस-एंडर्सन ने कहा कि मारिया रीसा ने अपने मूल फिलीपींस में सत्ता के दुरुपयोग, हिंसा और बढ़ती सत्तावाद को उजागर किया और लोगों को इसके खिलाफ जागरूक भी किया।

यह पुरस्कार क्यों मिला?

विजेता को चुनने वाली समिति ने कहा कि दोनों पत्रकारों ने फिलीपींस और रूस में "अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा" के लिए एक बहादुर लड़ाई लड़ी। समिति ने कहा कि दोनों उन पत्रकारों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो सही के लिए खड़े होते हैं।

नोबेल शांति पुरस्कार 2021 (Nobel Peace Prize 2021 in Hindi)
बता दें कि कुल 329 उम्मीदवारों में से मारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव को नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए चुना गया है। नोबेल शांति पुरस्कार के विजेता को अब 11 लाख डॉलर की पुरस्कार राशि दी जाएगी।

मारिया रेसा कौन हैं (Who is Maria Resa in Hindi) ?

मारिया रेसा समाचार साइट रैपर की सह-संस्थापक हैं। उन्होंने फिलीपींस में बढ़ते अत्याचार, सत्तावादी ताकतों की हिंसा के खिलाफ आवाज उठाई। समिति ने जोर देकर कहा कि स्वतंत्र और तथ्य आधारित पत्रकारिता सत्ता के दुरुपयोग, झूठ के प्रचार और युद्ध से बचाने का काम करती है। मारिया रेसा फिलीपींस के राष्ट्रपति की आलोचक हैं और उन्हें अतीत में कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें हाल ही में एक फैसले में छह साल कैद की सजा सुनाई गई थी। इस फैसले को देश में प्रेस की आजादी के लिए एक बड़ा झटका माना गया।

दिमित्री मुराटोव कौन है (Who is Dmitry Muratov) ?

दिमित्री मुराटोव ने स्वतंत्र समाचार पत्र नोवाजा गजेटा निकाला। उन्होंने रूस में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए दशकों तक काम किया है। दिमित्री मुराटोव ने दशकों से रूस में तेजी से चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में बोलने की स्वतंत्रता का बचाव किया है। दिमित्री मुराटोव रूस में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की आवाज उठा रहे हैं।

नोबेल शांति पुरस्कार से किसे सम्मानित किया जाता है?

नोबेल शांति पुरस्कार किसी ऐसे संगठन या व्यक्ति को दिया जाता है जिसने राष्ट्रों के बीच भाईचारे और भाईचारे को बढ़ावा देने में सबसे अच्छा काम किया हो। पिछले साल यह पुरस्कार विश्व खाद्य कार्यक्रम को दिया गया था। इसकी स्थापना वर्ष 1961 में अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट आइजनहावर के निर्देश पर दुनिया भर में भूख से निपटने के लिए की गई थी।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post