Nobel Prize 2021 in Physics : इन तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize 2021 in Physics : - वर्ष 2021 के लिए भौतिकी के नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है। इस साल यह प्रतिष्ठित सम्मान तीन वैज्ञानिकों को दिया गया है। जलवायु और जटिल भौतिक प्रणालियों में खोजों के लिए तीन वैज्ञानिकों को भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने 05 अक्टूबर 2021 को सौकुरो मानेबे, क्लॉस हासेलमैन और जियोर्जियो पेरिसी को "जटिल भौतिक प्रणालियों की हमारी समझ में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए" भौतिकी में 2021 का नोबेल पुरस्कार देने का फैसला किया।

पिछले साल भौतिकी पुरस्कार मिला

पिछले साल भौतिकी का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी वैज्ञानिक एंड्रिया गेज़, ब्रिटेन के रोजर पेनरोज़ और जर्मनी के रेनार्ड जेनज़ेल को दिया गया था। तीनों को ब्लैक होल पर उनके शोध के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाले व्यक्ति को 1.14 मिलियन डॉलर नकद के साथ स्वर्ण पदक दिया जाता है।

जानिए उन्हें यह सम्मान क्यों मिला?

स्यूकुरो मानेबे: सुकुरो मानेबे ने पता लगाया है कि कैसे वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड के बढ़े हुए स्तर से पृथ्वी की सतह पर तापमान में वृद्धि होती है। इस खोज के लिए सुकुरो मानेबे को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

जियोर्जियो पेरिस: अव्यवस्थित जटिल सामग्रियों में छिपे पैटर्न की खोज के लिए जियोर्जियो पेरिस को नोबेल से सम्मानित किया गया है। उनकी खोज जटिल प्रणालियों के सिद्धांत में सबसे महत्वपूर्ण योगदानों में से हैं।

क्लाउस हैसलमैन: क्लॉस हैसलमैन ने एक ऐसा मॉडल बनाया है जो मौसम और जलवायु को एक साथ जोड़ता है। यह बताता है कि मौसम परिवर्तनशील और अराजक होने पर भी जलवायु मॉडल विश्वसनीय क्यों हो सकते हैं।

नोबेल पुरस्कार क्या हैं? (Nobel Prizes in Hindi)

इस पुरस्कार की शुरुआत नोबेल फाउंडेशन ने वर्ष 1901 में की थी। यह पुरस्कार स्वीडिश वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जाता है। यह उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने पिछले वर्ष के दौरान मानव जाति को सबसे अधिक लाभ पहुंचाया है। यह पुरस्कार शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन विज्ञान, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है। इसमें विजेता को एक मेडल, एक डिप्लोमा और आर्थिक पुरस्कार दिया जाता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post