Nobel Prize in Chemistry 2021: किस को मिला केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार

रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार 2021: इस वर्ष जर्मनी के बेंजामिन लिस्ट और अमेरिका के डेविड मैकमिलन को सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार दोनों को एसिमेट्रिक ऑर्गेनोकैटलिसिस के क्षेत्र में उनके शोध के लिए दिया गया है।


Nobel Prize 2021 in Chemistry : वर्ष 2021 के लिए रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार की घोषणा की गई है। यह सम्मान इस साल जर्मनी के बेंजामिन लिस्ट और अमेरिका के डेविड मैकमिलन को दिया गया है। यह पुरस्कार दोनों को एसिमेट्रिक ऑर्गेनोकैटलिसिस के क्षेत्र में उनके शोध के लिए दिया गया है।

इससे पहले 05 अक्टूबर को, रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने सौकुरो मनाबे, क्लाउस हैसलमैन और जॉर्जियो पेरिसी को भौतिकी के लिए 2021 का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की थी। जटिल भौतिक प्रणालियों की समझ में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया।

यह पुरस्कार क्यों दिया गया?

जर्मनी की बेंजामिन सूची और डेविड डब्ल्यू.सी. अमेरिका के मैकमिलन ने आणविक निर्माण के लिए एक सटीक और अभिनव उपकरण विकसित किया है। इस उपकरण का दवा अनुसंधान पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है।

कैटेलिसिस रसायनज्ञों के लिए एक मौलिक उपकरण है, लेकिन शोधकर्ताओं ने लंबे समय से माना है कि सिद्धांत रूप में केवल दो प्रकार के उत्प्रेरक उपलब्ध थे। इनमें से पहला धातु और दूसरा एंजाइम था। 2000 में, बेंजामिन लिस्ट और डेविड मैकमिलन ने तीसरे प्रकार के कटैलिसीस का विकास किया। इसे असममित ऑर्गेनोकैटलिसिस कहा जाता है और यह छोटे कार्बनिक अणुओं पर बनता है।


रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार

रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज, स्टॉकहोम, स्वीडन द्वारा प्रदान किया जाता है। नोबेल पुरस्कार के तहत, एक स्वर्ण पदक, एक करोड़ स्वीडिश क्रोना की राशि दी जाती है। स्वीडिश क्रोना स्वीडन की मुद्रा है। इस पुरस्कार का नाम स्वीडिश वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर रखा गया है।

नोबेल पुरस्कार क्या है?

हर साल 10 दिसंबर को स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की पांचवीं पुण्यतिथि पर, विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार वितरित किए जाते हैं। नोबेल ने विस्फोटक डायनामाइट का आविष्कार किया था। उन्होंने अपनी वसीयत में लिखा था कि उनकी अधिकांश संपत्ति को एक कोष में रखा जाना चाहिए और इसका वार्षिक ब्याज उन लोगों को दिया जाना चाहिए जिन्होंने मानव जाति के लिए उत्कृष्ट योगदान दिया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post