भारत में शीर्ष 10 सबसे बड़ी झीलें - Top 10 Largest lakes in India In Hindi

भारत में विभिन्न राज्यों में फैली कई झीलें हैं। कुछ प्राकृतिक हैं, कुछ कृत्रिम हैं, और अप्रतिरोध्य हिमालयी झीलें भी हैं। आइए अब इन पर विस्तार से चर्चा करते हैं। जल पर्यटन भारत का एक बड़ा आकर्षण है, और भारत में कुछ झीलें हैं जो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं।

भारत में शीर्ष 10 सबसे बड़ी झीलें | Top 10 Largest lakes in India in Hindi

भारत में शीर्ष 10 सबसे बड़ी झीलें एक आकर्षक बिंदु है। आइए जानते हैं उनके क्षेत्र और उनके राज्यों के बारे में।

क्रम संख्या

नाम

राज्य

क्षेत्रफल

1.

वेम्बनाड झील

केरल

2033 वर्ग किलोमीटर

2.

चिलिका झील

ओडिशा

1165 वर्ग किलोमीटर

3.

शिवाजी सागर झील

महाराष्ट्र

891.7 वर्ग किलोमीटर

4.

इंदिरा सागर झील

मध्य प्रदेश

627 वर्ग किलोमीटर

5.

पेंगोंग झील

लद्दाख

700 वर्ग किलोमीटर

6.

पुलिकट झील

आंध्र प्रदेश

450 वर्ग किलोमीटर

7.

सरदार सरोवर झील

गुजरात

375 वर्ग किलोमीटर

8.

नागार्जुन सागर झील

तेलंगाना

285 वर्ग किलोमीटर

9.

लोकतक झील

मणिपुर

287 वर्ग किलोमीटर

10.

वुलर झील

जम्मू और कश्मीर

260 वर्ग किलोमीटर



आइए अब इन पर विस्तार से चर्चा करते हैं:-


1. वेम्बनाड झील :- वेम्बनाड झील भारत की सबसे बड़ी झील है। यह झील इतनी बड़ी है कि यह केरल के तीन अलग-अलग जिलों में बंटी हुई है। वेम्बनाड झील केरल के एक प्रसिद्ध गंतव्य कुमारकोम के साथ अपना तट साझा करती है। यह झील बैकवाटर हाउस-बोटिंग, बर्डवॉचिंग और फोटोग्राफी के लिए प्रसिद्ध है।

2. चिल्का झील :- चिल्का झील लगभग 52 धाराओं से बनी है जो इसे भारत की सबसे बड़ी झीलों में से एक बनाती है। सर्दियों में यह झील प्रवासी पक्षियों का अड्डा बन जाती है। 132 से अधिक गांव मछली पकड़ने के लिए इस झील पर निर्भर हैं जो इसे भारत में एक महत्वपूर्ण झील बनाती है। नलबन द्वीप पर स्थित पक्षी अभयारण्य इस झील का मुख्य आकर्षण है। चिल्का झील डॉल्फिन देखने और नाव की सवारी के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

3. शिवाजी सागर झील :- भारत में सबसे बड़ी झीलों की सूची में एक और योग्य उल्लेख है। शिवाजी सागर झील को शिवसागर झील के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत की सबसे बड़ी कृत्रिम झील है जिसे कोयना नदी को बांधकर बनाया गया था।

4. इंदिरा सागर झील :- इस झील का निर्माण नर्मदा नदी को बांधकर किया गया था। यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी कृत्रिम झील है और हमारे देश के लिए एक प्रमुख शक्ति स्रोत है। इंदिरा सागर झील आसपास के गांवों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने में मदद करती है।

5. पैंगोंग झील :- पैंगोंग झील या पैंगोंग त्सो झील कई बॉलीवुड फिल्मों में प्रदर्शित होने के बाद भारत की सबसे प्रसिद्ध झीलों में से एक बन गई है। यह भारत की सबसे बड़ी झीलों में से एक है जो चीन में 60% है। सर्दियों के दौरान पैंगोंग झील की ओर जाने वाले सभी रास्ते बर्फ से ढक जाते हैं।

6. पुलिकट झील :- पुलिकट झील भारत की दूसरी सबसे बड़ी खारे और सबसे बड़ी झीलों में से एक है। पुलिकट झील का कुछ हिस्सा आंध्र प्रदेश में और कुछ तमिलनाडु में है। झील का तमिलनाडु पक्ष मछली पकड़ने की गतिविधियों के लिए समर्पित है। ये उथले पानी पक्षी देखने वालों और पक्षी प्रेमियों के बीच प्रसिद्ध हैं क्योंकि पतझड़ और वसंत के दौरान हजारों पक्षी इसे अपना घर बनाते हैं।

7. सरदार सरोवर झील :- यह भारत की एक और कृत्रिम झील है जिसे नर्मदा नदी को बांधकर बनाया गया था। इस क्षेत्र में कई मंदिर और स्मारक हैं, लेकिन सबसे अच्छा आकर्षण झील के पास स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी है। गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के चार राज्यों में विभाजित, सरदार सरोवर झील भारत की सबसे बड़ी झीलों में से एक है।

8. नागार्जुन सागर झील :- नागार्जुन सागर झील भारत की एक और कृत्रिम झील है जिसे बांध बनाकर बनाया गया था। बांध देश में हरित क्रांति को बढ़ावा देने और बिजली पैदा करने के लिए बनाया गया था। लेकिन अब, यह हैदराबाद के नागरिकों के लिए एक प्रसिद्ध सप्ताहांत भगदड़ है।

9. लोकतक झील :- लोकतक झील भारत की एक बहुत ही प्रसिद्ध झील है जो अपनी तैरती हुई द्वीप जैसी वनस्पति के लिए जानी जाती है जिसे फुमदी के नाम से जाना जाता है। जलपक्षी और आर्द्रभूमि पक्षियों की कई प्रजातियाँ यहाँ पाई जाती हैं। भारत की सबसे बड़ी झीलों में से एक मानव अपशिष्ट और दुरुपयोग के कारण अपनी प्राकृतिक सुंदरता खोने के कगार पर है।

10. वुलर झील :- यह झील विवर्तनिक गतिविधियों की प्राकृतिक घटना के कारण बनी है। वेम्बनाड झील के बाद वुलर झील भारत की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील है। झील का आकार हर साल बहुत तेजी से बदलता है। अद्भुत नज़ारों और प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, भारत की सबसे बड़ी झीलों में से एक हिमालयी मोनाल, कॉमन कोयल, हिमालयन वुडपेकर, गोल्डन ओरिओल और रॉक डव जैसे कुछ सबसे विदेशी पक्षियों के घर होने के लिए प्रसिद्ध है।

आशा है कि आपको भारत की शीर्ष 10 सबसे बड़ी झीलों पर यह लेख पसंद आया होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post